Redmi Note 9 का रिव्यू

Gadgets Headlines

Redmi Note 9 भारत में 11,999 रुपये से शुरू होता है और यह Redmi Note 8 से बहुत अधिक है, जिसे कंपनी ने 10,000 रुपये के अंदर रखा था। हालांकि हालिया जीएसटी बढ़ोतरी और रुपये के कमज़ोर होने के कारण कीमत में बढ़ोतरी हुई।

Xiaomi ने इस साल की शुरुआत में Redmi Note 9 Pro और Redmi Note 9 Pro Max के साथ भारतीय बाजार में एक बड़ी धूम मचाई। प्रतिस्पर्धी कीमतों पर इन दोनों स्मार्टफोन में प्रभावशाली स्पेसिफिकेशन्स थे, लेकिन यह वर्चस्प फीका होता जा रहा है, क्योंकि अब रुपये-डॉलर के उतार-चढ़ाव और जीएसटी दर में बढ़ोतरी की बदौलत इन दोनों स्मार्टफोन की कीमत बढ़ गई है। अब, शाओमी ने Redmi Note 9 लॉन्च किया है, जो एक सब-15,000 रुपये सेगमेंट में आता है। यह Redmi Note 8 की तुलना में काफी बड़े बदलाव लेकर आता है, लेकिन क्या इसे वैल्यू फॉर मनी का खिताब मिलना चाहिए? हमने यह पता लगाने के लिए नए Redmi Note 9 को रिव्यू किया है।

Redmi Note 9: design
Redmi Note 9 कंपनी के ऑरा डिज़ाइन के साथ आता है। यह अपनी सीरीज़ के अन्य भाई-बहनों की तरह दिखता है, लेकिन उनके विपरीत रेडमी नोट 9 में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं है। इसके बजाय, इसमें एक पारंपरिक बैक फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। Redmi Note 9 में बड़ी डिस्प्ले दिया गया है और इसलिए इस फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करना उतना आसान नहीं है। हां, हालांकि पावर और वॉल्यूम बटन सही जगह पर फिट है, जिससे इन तक पहुंचना मुश्किल नहीं है। ज्यादातर रेडमी फोन की तरह ही नोट 9 में भी एक आईआर एमिटर मिलता है।

Redmi Note 9 की मोटाई 8.9 मिलीमीटर है और वज़न 199 ग्राम है। इस प्राइस रेंज के कुछ अन्य स्मार्टफोन्स की तुलना में यह भारी है। Xiaomi का कहना है कि इसने पोर्ट पर रबर सील के साथ डिवाइस पर P2i नैनो-कोटिंग का इस्तेमाल किया है, ताकि लिक्विड के संपर्क में आने से थोड़ी सुरक्षा मिल सके। शाओमी ने बॉक्स में एक 22.5 वॉट का चार्जर भी दिया है (हालांकि वर्तमान में चार्जिंग सपोर्ट को 18 वॉट तक सीमित रखा गया है – इसपर आगे और चर्चा करेंगे)।

Redmi Note 9: specifications and software
Redmi Note 9 अपनी सीरीज़ का सबसे बेस मॉडल है, इसलिए Xiaomi ने इस मॉडल के लिए MediaTek Helio G85 चिपसेट को चुना है। यह एक ओक्टा-कोर प्रोसेसर है, जिसमें दो कॉर्टेक्स-ए75 कोर 2 गीगाहर्ट्ज़ क्लॉक स्पीड में सेट और छह कॉर्टेक्स-ए55 कोर 1.8 गीगाहर्ट्ज़ स्पीड पर सेट आते हैं। ग्राफिक्स के लिए इसमें 1 गीगाहर्ट्ज़ पर सेट एआरएम माली-जी52 जीपीयू मिलता है।

रेडमी नोट 9 में फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन (1080×2340 पिक्सल) और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन वाला 6.53 इंच का डिस्प्ले मिलता है। रेडमी नोट 9 के तीन वेरिएंट हैं: 64 जीबी स्टोरेज के साथ 4 जीबी रैम, 128 जीबी स्टोरेज के साथ 4 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ 6 जीबी रैम। इन वेरिएंट की कीमत क्रमश: 11,999 रुपये, 13,499 रुपये और 14,999 रुपये है। हमारे पास रिव्यू के लिए टॉप मॉडल था।

Redmi Note 9 एक समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के साथ आता है। इसमें दो नैनो-सिम स्लॉट मिलते हैं और यह डुअल 4G और VoLTE को सपोर्ट करता है। ब्लूटूथ 5, वाई-फाई 802.11 एन, और चार सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम हैं। बैटरी की क्षमता 5,020mAh है। रेडमी नोट 9 यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के जरिए 9 वॉट रिवर्स चार्ज करने में भी सक्षम है।

सॉफ्टवेयर के मामले में, बहुत कुछ नया नहीं है। रेडमी नोट 9 एंड्रॉयड 10 पर आधारित MIUI 11 पर चलाता है और हमारी यूनिट में जून सुरक्षा पैच था। फोन पहले से इंस्टॉल कई ऐप्स के साथ आता है मात्रा के साथ आता है, और सेटअप के दौरान कुछ अन्य ऐप्स को डाउनलोड करने का सुझाव भी देता है। यह लॉकस्क्रीन पर विज्ञापन भी दिखाता है। हालांकि यह एक विकल्प है, जो डिफॉल्ट रूप से सक्षम होता है, लेकिन हमने फोन सेट करते समय इसे बंद कर दिया था।

हमें इसमें पहले से इंस्टॉल आए कुछ ऐप्स से स्पैमी नोटिफिकेशन भी मिलें। इनमें Mi Video और Get Apps सबसे आगे थे और निश्चित ये सब चीज़े आपके अनुभव को थोड़ा प्रभावित ज़रूर करता है।

Redmi Note 9: performance
रेडमी नोट 9 के प्रदर्शन ने हमें शिकायत का कोई कारण नहीं दिया। MediaTek Helio G85 चिपसेट एक सक्षम प्रोसेसर है और हमारे दैनिक कार्यों को आसानी से संभाल सकता है। ऐप लोडिंग समय ठीक-ठाक था, और 6 जीबी रैम के साथ, हम आसानी से विभिन्न ऐप्स के बीच आराम से स्विच कर सकते थे।

हमें Redmi Note 9 का डिस्प्ले भी अच्छा लगा। इसमें अच्छे व्यूइंग एंगल मिलते हैं और आवश्यकता पड़ने पर यह काफी ब्राइट हो जाता है। आपको कलर आउटपुट को बदलने के विकल्प भी मिलते हैं। हालांकि, यह Samsung Galaxy M21 पर शामिल एमोलेड डिस्प्ले जैसा नहीं है। इसका रियर फिंगरप्रिंट सेंसर भी फास्ट था। इसके अलावा फेस अनलॉक भी सटीक और तेज़ था।

रेडमी नोट 9 PUBG Mobile और Asphalt 9: Legends जैसे गेम बिना किसी समस्या के चला सकता है। पबजी मोबाइल में, फोन गेम को डिफॉल्ट रूप से मीडियम सेटिंग्स में चलाता है, लेकिन हम परफॉर्मेंस में बहुत ज्यादा गिरावट के बिना इसे हाई सेटिंग्स पर भी चला सके। हालांकि, 20 मिनट तक खेलने के बाद फोन का टच गर्म महसूस होने लग गया। इसके अलावा बैटरी में 10 प्रतिशत गिरावट आई। एसफॉल्ट 9 डिफॉल्ट सेटिंग्स पर आराम से चला, और हमने केवल कुछ ही ट्रैक्स पर हल्का लैग देखा।

मुझे रेडमी नोट 9 की बैटरी लाइफ काफी अच्छी लगी। यह एक चार्ज में आराम से डेढ़ दिन चल सकती है। भले ही आप एक भारी यूज़र हैं, 5,020mAh की बैटरी आपको एक दिन से अधिक समय निकाल कर दे सकती है। यह हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 15 घंटे, 45 मिनट तक चलने में कामयाब रहा।

Redmi Note 9 के लॉन्च के बाद इसमें शामिल चार्जर के वॉटेज को लेकर कुछ विवाद देखने को मिले। रेडमी नोट 9 के बॉक्स में 22.5 वॉट का चार्जर मिलता है, लेकिन डिवाइस को 18 वॉट पर सेट किया गया है। इसका मतलब यह है कि भले ही चार्जर ज्यादा वॉट का हो, लेकिन फोन अधिकतम 18 वॉट इनपुट के साथ ही चार्ज होगा। Xiaomi ने Gadgets 360 को बताया कि Redmi Note 9 में वर्तमान में एक “सॉफ्टवेयर लॉक” लगाया है। ज्यादा पावर में चार्ज होने के लिए इसे अभी कुछ लैब और फील्ड परीक्षणों से गुज़रना है, जो लॉकडाउन के कारण संभव नहीं हो सका। Xiaomi का कहना है कि कंपनी भविष्य में एक सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करने की योजना बना रही है, जो रेडमी नोट 9 को 22.5 वॉट पर चार्ज करने की अनुमति देगा।

फिलहाल, फोन 30 मिनट में 29 प्रतिशत और एक घंटे में 60 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है। डिवाइस को पूरी तरह से चार्ज होने में दो घंटे से अधिक समय लगता है। यदि शाओमी ने फुल चार्जिंग स्पीड अनलॉक, तो इसे चार्ज होने में थोड़ा कम समय लगना चाहिए।

Redmi Note 9: cameras
रेडमी नोट 9 में क्वाड-कैमरा सेटअप है, जिसमें 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा, 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर मिलता है। सेल्फी के लिए इसमें फ्रंट में 13-मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। कैमरा ऐप काफी हद तक अन्य रेडमी फोन के समान है।

सामान्य शूटिंग मोड के अलावा, ऐप में तस्वीरों के साथ-साथ वीडियो के लिए भी प्रो मोड है, जो आपको एक्सपोज़र से लेकर आईसो आदि को खुद से कंट्रोल करने देता है। इसमें एक डॉक्यूमेंट मोड भी है जो आपको फोटो को क्रॉप करने और ब्लैक एंड व्हाइट में बदलने की सुविधा देता है।

Redmi Note 9 AI का उपयोग करता है, जो बाहरी सीन का पता लगा कर कैमरा को उसके हिसाब से सेट कर देता है। दिन के उजाले में, फोन अच्छे शॉट्स लेता है। हालांकि, एआई फोटो को बहुत अधिक शार्प बना देता है। पूरे 48-मेगापिक्सेल रिज़ॉल्यूशन पर ली गई तस्वीरों में बेहतर डिटेल मिली और उन्हें उतना शार्प नहीं किया गया। वाइड-एंगल कैमरा के साथ ली गई तस्वीरों में क्वालिटी में थोड़ी गिरावट थी।

क्लोज़-अप की बात करें तो AI सब्जेक्ट को तेज़ी से पहचान लेता था, लेकिन कभी-कभी फोकस के साथ परेशानी होती थी। हालांकि तस्वीरें अच्छी थी और उनमें प्राकृतिक ब्लर इफेक्ट भी था। एक प्रो कलर विकल्प है, जो आउटपुट में कॉन्ट्रास्ट को बढ़ा देता है। मैक्रो कैमरा आपको सब्जेक्ट के बहुत करीब आने देता है और अनुकूल रोशनी में एक अच्छी तस्वीरें लेता है।

पोर्ट्रेट मोड सब्जेक्ट और बैकग्राउंड को अलग करने में कामयाब रहा। ऐज डिटेक्शन भी बहुत अच्छा था। मुझे शॉट लेने से पहले ब्लर के लेवल को सेट करने का कोई तरीका नहीं मिला, लेकिन डिवाइस ने मुझे ब्यूटिफिकेशन के स्तर को बदलने का विकल्प ज़रूर दिया।

कम रोशनी में, आउटपुट सभ्य थे, लेकिन ज़ूम-इन करने पर दानें दिखाई देने लगे। कैमरा ऐप नॉइस (दानों) को कम रखने में कामयाब रहा। नाइट मोड में कैमरा तस्वीर खींचने में अधिक समय लेता है और अच्छी तस्वीरों के लिए आपको उतने समय तक बहुत स्थिर खड़ा रहना होता है। हालांकि इसके बाद भी आउटपुट में खासा अंतर नहीं आया।

दिन के उजाले में ली गई सेल्फी अच्छी थी और उनमे अच्छी डिटेल थी। आप सेल्फी कैमरे में भी पोर्ट्रेट शॉट्स ले सकते हैं, लेकिन यहां हमें ब्लर के स्तर को सेट करने का विकल्प नहीं मिला। रेडमी नोट 9 ने यहां किनारों को पहचानने में अच्छा काम किया। हालांकि कम रोशनी में क्वालिटी गिर गई।

Verdict
Redmi Note 9 भारत में 11,999 रुपये से शुरू होता है और यह Redmi Note 8 से बहुत अधिक है, जिसे कंपनी ने 10,000 रुपये के अंदर रखा था। हालांकि हालिया जीएसटी बढ़ोतरी और रुपये के कमज़ोर होने के कारण कीमत में बढ़ोतरी ज़रूर हुई। रेडमी नोट 9 का बेस वेरिएंट अपने फुल-एचडी+ डिस्प्ले, शक्तिशाली मीडियाटेक हेलियो जी85 चिपसेट और 4 जीबी रैम के साथ अच्छा मूल्य देता है। यह 5,020 एमएएच की बड़ी बैटरी की बदौलत अच्छी बैटरी लाइफ देता है।

हालांकि, हमारे द्वारा रिव्यू किया गया वेरिएंट टॉप-एंड वेरिएंट था। 14,999 रुपये के साथ यह वेरिएंट सब-15,000 रुपये सेगमेंट में कुछ शक्तिशाली फोन के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, जैसे कि Realme 6 (रिव्यू), Poco M2 Pro (रिव्यू) और यहां तक ​​कि Redmi Note 9 Pro (रिव्यू)। ये मॉडल Redmi Note 9 की तुलना में बेहतर प्रदर्शन और बेहतर फीचर्स से लैस आते हैं, जिससे इस वेरिएंट की सलाह देना थोड़ा कठिन हो जाता है।

Leave a Reply