75 हजार का इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल रहा सिर्फ 48 हजार रुपये में, कंपनी ने कीमतों में की भारी कटौती - News of States

Breaking News

75 हजार का इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल रहा सिर्फ 48 हजार रुपये में, कंपनी ने कीमतों में की भारी कटौती

0 0

एम्पियर इलेक्ट्रिक ने गुजरात में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) के दाम 27,000 रुपये घटा दिये. राज्य सरकार की ओर से अतिरिक्त प्रोत्साहन दिये जाने और फेम-दो योजना (FAME-II Scheme) के तहत केंद्र की बढ़ी हुई सब्सिडी के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है.

एम्पियर इलेक्ट्रिक ने एक बयान में कहा कि नये मूल्य के तहत कंपनी का मैगनस मॉडल अब 74,990 रुपये के बजाय 47,990 रुपये में उपलब्ध होगा. इसी तरह जील मॉडल अब 68,990 रुपये के जगह पर 41,990 रुपये में उपलब्ध होगा. सभी कीमतें एक्स-शो रूम हैं. कंपनी ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन के लिए शुरू की गई फेम-दो योजना में सब्सिडी में संशोधन किये जाने और गुजरात सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2021 के बाद दाम में यह कटौती की गई है.

भारी उद्योग विभाग (Heavy Industries Department) ने हाल ही में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण और त्वरित अभिग्रहण (फेम-दो) योजना में सुधार करते हुए इलेक्ट्रिक दोपहिया (ई2डब्ल्यू) के लिए मांग प्रोत्साहन को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति किलोवाट/घंटा कर दिया. इससे पहले बसों को छोड़कर सभी तरह के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए यह 10,000 रुपये प्रति किलोवाट/घंटा थी.

इसके साथ ही योजना में ई2डब्ल्यू के लिए प्रोत्साहन राशि को वाहन की कीमत के 40 प्रतिशत तक कर दिया, जबकि इससे पहले यह 20 प्रतिशत पर थी. इसके साथ ही गुजरात सरकार ने हाल ही में ई2डब्ल्यू, इलेक्ट्रिक तिपहिया (ई3डब्ल्यू) और इलेक्ट्रिक चार पहिया (ई4डब्लयू) के लिए 10,000 रुपये के मांग प्रोत्साहन की घोषणा की है. यह राशि केंद्र सरकार से मिलने वाली सब्सिडी सहायता के ऊपर होगी.

वाहनों की इन तीन श्रेणियों के लिए अधिकतम एक्स-फैक्टरी दाम डेढ़ लाख रुपये, पांच लाख रुपये और 15 लाख रुपये तय किया गया है. कंपनी ने कहा है, दाम में कटौती के बाद एम्पियर इलेक्ट्रिक का बड़ा स्कूटर भी काफी सस्ता हो गया है और अब यह गुजरात में 50,000 रुपये से कम में उपलब्ध है.

Source : Prabhat Khabar

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

%d bloggers like this: