Breaking News

बिहार पंचायत चुनाव का काउंट डाउन शुरू, 1.14 लाख बूथों पर होगी वोटिंग

0 0

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर काउंट डाउन शुरू है. पहले चरण के चुनाव का नोटिफिकेशन निकलने में अब 24 घंटे भी नहीं बचे हैं. कुल 11 चरणों में चुनाव होना है. 24 अगस्त मंगलवार को पहले चरण का नोटिफिेकेशन निकलेगा. छह पदों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर लगभग 1.14 लाख बूथों का गठन किया जाना है. चार पदों का चुनाव इवीएम से तो दो पदों का बैलेट बॉक्स से होगा.

आयोग के अनुसार, सभी बूथों पर इवीएम और बैलेट बॉक्स, दोनों माध्यम से वोटिंग होगी. चार पदों मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य के पदों के लिए इवीएम के माध्यम से मतदान कराया जाएगा, जबकि पंच व सरपंच पदों के लिए बैलेट बॉक्स से चुनाव होगा. सूत्रों की मानें तो वोटिंग में करीब दो लाख इवीएम तो ढाई लाख के आसपास बैलेट बॉक्स का इस्तेमाल किया जाएगा.

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी जिलों में पुराने बैलेट बॉक्सों की मरम्मत कराकर तैयार किया गया है. इसके अतिरिक्त आवश्यकता के अनुसार नये बैलेट बॉक्सों का भी निर्माण कराया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के तहत कुल छह पदों में से दो पदों पंच व सरपंच के चुनाव को बैलेट बॉक्स के माध्यम से कराने का निर्णय लिया है. प्रत्येक बूथ पर कम से कम दो बॉक्स का इस्तेमाल किया जाएगा. कुल पदों का 10 परसेंट बैलेट बॉक्स रिजर्व रखा जाना है.

Source : Live Cities

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

%d bloggers like this: