Breaking News

बेटियों के बीच 30 करोड़ रुपये बांटेगी नीतीश सरकार, ग्रेजुएट को 50 हजार तो इंटर पास को मिलेंगे 25 हजार

0 0

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बिहार में छात्राओं को सरकार के तरफ से प्रोत्साहन राशि दी जाती है. शिक्षा विभाग ने पहली किस्त के रुप में 30 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है. इसे राज्य की स्नातक पास अविवाहित लड़कियों और इंटर पास की हुई लड़कियों में बांटा जाएगा.

नीतीश कुमार के नेतृत्व में चल रही सूबे की सरकार लड़कियों की शिक्षा पर प्रमुखता से काम करती आयी है. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि पर भी सरकार गंभीरता से नजर बनाये हुए है. योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाई जा रही है. ताकि लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि उपलब्ध होने में देर नहीं हो.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कन्या उत्थान योजना के तहत पिछले चार सालों में 95102 स्नातक पास लड़कियों ने इसका लाभ पाया है. इस योजना के लिए कुल 900 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया. जिसमें 237 करोड़ 75 लाख रुपये लाभार्थियों के बीच बांटे गए. वहीं इस चालू वर्ष में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान है. इसके लिए अभी 30 करोड़ रुपये की निकासी की गयी है. जरूरत पड़ने पर और राशि की निकासी होगी.

गौरतलब है कि बिहार में लड़कियों को शिक्षित करने की ओर लगातार नयी स्कीम सरकार लाती रही है. इसके तहत मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को भी चालू किया गया है. इसका उद्देश्य लड़कियों को शिक्षित करना और बाल विवाह में कमी लाना है. इसलिए इस राशि के लिए वही पात्र मानी जाती हैं जिनकी शादी नहीं हुई है.

Source : Prabhat Khabar

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

%d bloggers like this: